PM Ujjwala Scheme: रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी सरकार ने बढ़ाई केवाईसी की तारीख, Sarkari yojana, PM Modi Yojana

PM Ujjwala Scheme: रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी सरकार ने बढ़ाई केवाईसी की तारीख

PM Ujjwala Scheme: जल्दी करें यह काम वरना नहीं मिलेगी रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी। सरकार की ओर से गरीब और जरूरतमंद महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है। इसके अलावा, सामान्य उपभोक्ताओं को भी सब्सिडी का लाभ दिया जाता है। यदि आपके पास भी गैस कनेक्शन है और आप बिना किसी रुकावट के गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको केवाईसी करनी होगी।

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय की ओर से एक बार फिर से घरेलू गैस उपभोक्ताओं के लिए केवाईसी की तारीख बढ़ा दी गई है। अब प्रदेश के उपभोक्ता 15 मई 2024 तक केवाईसी कर सकते हैं। यदि उपभोक्ता 15 मई तक केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं करते हैं, तो उनके खाते में सब्सिडी आना बंद हो जाएगी। ऐसे में आपको जल्द से जल्द केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए ताकि बिना किसी रुकावट के सब्सिडी का लाभ मिलता रहे।

क्यों बढ़ाई गई है केवाईसी की तारीख

राजस्थान में रसोई गैस उपभोक्ताओं में सबसे कम केवाईसी (KYC) ग्रामीण इलाकों के उपभोक्ताओं ने कराई है। इसका पीछे कारण यह है कि वहां जागरूकता का अभाव है और ग्रामीण केवाईसी को इतना महत्व नहीं दे रहे हैं। इससे अभी तक 50 प्रतिशत लोगों ने ही केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा किया है। वहीं सामान्य उपभोक्ता को मात्र 10 रुपए की सब्सिडी मिल रही है। ऐसे में वे भी केवाईसी करना इतना जरूरी नहीं समझ रहे हैं। इधर गैस कंपनी पर उपभोक्ताओं की केवाईसी करने का दबाव बना हुआ है कि वे गैस उपभोक्ताओं से निर्धारित तारीख तक केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कराए। इसे देखते हुए एक बार फिर से केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय ने एक आदेश जारी करते हुए केवाईसी की प्रक्रिया को 15 मई 2024 तक पूरा करने को कहा है। अब घरेलू उपभोक्ताओं को हर हाल में 15 मई 2024 तक केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

ये भी पढ़ें: Uttar Pradesh Mathrubhumi Yojana 2024: उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व कार्यान्वयन

तीसरी बार बढ़ाई गई है केवाईसी की तारीख

केवाईसी की तारीखों के बारे में नवीनतम विवरण के अनुसार, रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए केवाईसी की अंतिम तिथि 15 मई 2024 है। यह तीसरी बार है जब केवाईसी की तारीख बढ़ाई गई है। पहले, 31 दिसंबर 2023 को तारीख निर्धारित की गई थी, फिर 31 मार्च 2024 को और अब 15 मई 2024 को। पिछले समय के अंदर, केवाईसी की प्रक्रिया केवल आधे उपभोक्ताओं द्वारा पूरी की गई है। सरकार ने इसे देखते हुए घरेलू एलपीजी उपभोक्ताओं को तीसरी बार एक और मौका दिया है। आगे केवाईसी कराने की तारीख के बारे में अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

ये भी पढ़ें: Kisan Karj Mafi List Name Wise: KCC वाले किसानो का 1 लाख रुपए का कर्ज माफ़, यहाँ से नई लिस्ट चेक करें

गैस सिलेंडर पर सब्सिडी के लिए केवाईसी क्यों है जरूरी

गैस सिलेंडर पर सब्सिडी पाने के लिए उपभोक्ताओं को अपनी केवाईसी करना जरूरी है। केवाईसी से ऐसे उपभोक्ताओं की पहचान की जाती है जिनके खाते में सब्सिडी दी जा रही है, वह इस योजना के लिए पात्र है या नहीं। यह (PM Ujjwala Scheme) गरीब और जरूरतमंद परिवारों की महिलाओं को गैस सिलेंडर पर सब्सिडी प्राप्त करने में मदद करती है। इससे उन्हें साफ़ एवं सुरक्षित पाकशाला का लाभ मिलता है और उनकी स्वास्थ्य सुरक्षित रहती है। यह योजना गरीबी की रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं के लिए मुख्य रूप से है।

ये भी पढ़ें: Pehchan Portal Rajasthan: पहचान पोर्टल राजस्थान, जन्म, मृत्यु, विवाह प्रमाण पत्र आवेदन

उज्जवला योजना से जुड़ी महिलाओं को रसोई गैस पर कितनी मिलती है सब्सिडी

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ने महिलाओं को गैस सिलेंडर की पहुंच में महत्वपूर्ण कदम उठाया है, विशेषकर उन गृहिणियों के लिए जो अभी तक इस सुविधा से वंचित थीं। 2024-25 वित्त वर्ष के लिए नई अधिसूचना के अनुसार, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर प्राप्त करने वाली महिलाओं को प्रत्येक सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। यह सब्सिडी 31 मार्च 2025 तक लागू होगी। पहले, इस (PM Ujjwala Scheme) के तहत सब्सिडी 200 रुपये थी, लेकिन नई अधिसूचना के अनुसार इसे 300 रुपये तक बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा, सामान्य उपभोक्ताओं को सिलेंडर 900 रुपये में वित्तायोजन के बिना ही मिलेगा।

इस नई अधिसूचना के माध्यम से, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अब 600 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा, जो कि इस योजना के तहत गैस सिलेंडर की कीमत का करीब तीन चौथाई है। इस (PM Ujjwala Scheme  के माध्यम से, सरकार गरीब और वंचित वर्ग की महिलाओं को स्वावलंबन में मदद करने के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा को भी ध्यान में रख रही है।

ये भी पढ़ें: Low Cibil Score Loan App 2024: खराब सिबिल स्कोर पर भी मिलेगा 50000 तक का पर्सनल लोन

कहां और कैसे कराएं केवाईसी (Where and how to get KYC done)

केवाईसी को पूरा करने के लिए आपको अपने गैस एजेंसी के कार्यालय में जाना होगा। यदि आप इसे घर से करना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन केवाईसी की प्रक्रिया को भी पूरा कर सकते हैं। इसके लिए, आपको ऑयल कंपनी का ऐप डाउनलोड करना होगा और फिर आप आसानी से ई-केवाईसी (e-KYC) की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे। जब आप कार्यालय में जाते हैं, तो अपने साथ गैस पासबुक, आधार कार्ड और बैंक पासबुक की कॉपी लेकर जाएं, क्योंकि आपको बायोमेट्रिक मशीन पर आधार कार्ड के नंबरों के साथ मिलान करने के बाद अंगूठा लगाना होगा।

ये भी पढ़ें:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *